khabar7 logo
chikitsa

विटामिन-C का अधिक सेवन करने वाले रहे सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी !!

by Khabar7 - 15-Jul-2021 | 14:29:28
विटामिन-C का अधिक सेवन करने वाले रहे सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी !!

15 जुलाई 2021,

नई दिल्ली !!

विटामिन-C हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। ये शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। और हमारे व्यक्तित्व विशेषकर शरीर की ऊपरी सतह को चमकीला और स्वस्थ बनाता है विशेषज्ञ कहते हैं कि विटामिन-C शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के कार्य को बढ़ाने वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स (मुक्त कण) से होने वाले नुकसान को भी कम करता है।

यह सब तो ठीक है कि विटामिन सी हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक है लेकिन जब से पिछले साल 2 जून 2020 से कोविड-19 की शुरुआत हुई है तब से लोग विटामिन-C की गोलियों का बेहिसाब और अत्यधिक मात्रा में सेवन करने लगे कोई चीज कितनी भी फायदेमंद क्यों ना हो, लेकिन जरूरत से ज्यादा मात्रा में लेने पर वह नुकसान अवश्य देती है।

चूंकि यह विटामिन शरीर में अपने आप नहीं बन पाता है, इसलिए आहार के जरिये शरीर में इसकी पूर्ति की जाती है। वैसे तो विटामिन-C के अनेक फायदे होते हैं और ये शरीर के सामान्य कार्यों में भी काफी मदद करता है, हर पल कार्य करने के लिए हमें जिस इम्यूनिटी यानी ताकत की जरूरत होती है विटामिन सी उसकी पूर्ति करता है। लेकिन विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि, इस विटामिन का अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है और इस नुकसान की ज्यादा संभावना विटामिन-सी की गोलियों के अधिक सेवन से बन सकती है।
 
अधिक मात्रा में विटामिन-C लेने से नुकसान !

किसी भी चीज का सेवन उचित मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि अधिक सेवन नुकसानदायक ही होता है। विटामिन-सी के साथ भी ऐसा ही है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस विटामिन को अधिक मात्रा में लेने से पेट खराब, डायरिया और किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है। इसमें पेट खराब और डायरिया की समस्या तो आम हैं, लेकिन किडनी में पथरी की समस्या गंभीर है, जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 
अधिक मात्रा में विटामिन-C लेने से इंसोमेनिया (अनिद्रा) और सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा रात में सोते समय बेचैनी भी बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि रात में सोने से पहले विटामिन-C की गोलियां न खाएं और सबसे जरूरी तो ये है कि आप ऐसी चीजों का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

कम मात्रा में विटामिन-C लेने से नुकसान ?  

मानव शरीर में विटामिन-सी की कमी से कई नुकसान हो सकते हैं, जिसमें मोतियाबिंद, कान और नाक से संबंधित बीमारी, हड्डियों का कमजोर होना, मुंह से बदबू आना, जोड़ों में दर्द, फेफड़े में कमजोरी, अल्सर और पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएं शामिल हैं। 
 
विटामिन-C कैसे लेना ठीक ? 

विशेषज्ञ कहते हैं कि विटामिन-C की गोलियां लेने की बजाय यदि आप आहार के जरिए शरीर में इसकी पूर्ति करेंगे तो काफी बेहतर रहेगा। ऐसा करने से आपके शरीर में उसकी अधिक मात्रा नहीं पहुंच पाएगी जरूरी मात्रा को शरीर आपके भोजन के साथ पहुंचे विटामिन सी को आसानी से ग्रहण कर लेगा। सच तो यह है कि, विटामिन सी की पूर्ति भोजन व फलों से ही बेहतर है।

खट्टे फल इसका अच्छा स्रोत होते हैं। शरीर में विटामिन-C की कमी पूरी करने के लिए सबसे बेहतर उपाय नींबू पानी है। रोज सुबह एक गिलास नींबू पानी पीना अपने आप में काफी है हो सके तो गर्म नींबू पानी का इस्तेमाल करें इससे आपकी इम्यूनिटी को ज्यादा फायदा मिलेगा। आप आंवला, संतरा, अंगूर,के साथ ही टमाटर, अमरूद, सेब, केला, कटहल आदि चीजों को भोजन में शामिल करके भी इसकी पूर्ति कर सकते हैं। 

Share: