khabar7 logo
khabar-seven

मोदी को तस्वीर पर घेरने और लालू को बधाई- क्या मांझी बदलने जा रहे बिहार के राजनीतिक समीकरण ?

by Khabar7 - 02-Jun-2021 | 12:33:17
मोदी को तस्वीर पर घेरने और लालू को बधाई- क्या मांझी बदलने जा रहे बिहार के राजनीतिक समीकरण ?

02 जून 2021,

हाईलाइट्स -

बिहार में राजनीतिक गरम कारण : जीतन राम मांझी !

RJD-कांग्रेस के रुख ने गरमाई सियासत !

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और लालू यादव

एनडीए में मांझी को तवज्‍जो नहीं : आरजेडी नेता !

कांग्रेस का मांझी को खुला निमंत्रण दिया !

पटना !!

जिस दिन लालू यादव जेल से बाहर आए उसी दिन से बिहार की राजनीति में किसी बड़े उलटफेर के कयास लगाए जा रहे थे पिछला हफ्ता बीते बीते अब इन कयासों को राजनैतिक हवा गर्म होने लगी है और इस माहौल को गर्म बनाया है जीतन राम मांझी ने। बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी अपने हालिया बयानों और क्रियाकलापों से हॉट पर्सनैलिटी बने हुए हैं। जीतन राम मांझी ने NDA घटक दल के नेताओं से अकेले में मुलाकात कर नई बहस छेड़ दी है। आखिर मांझी के मन में क्या चल रहा है. जीतन राम मांझी की हालिया बयान और लालू प्रेम क्या सिर्फ सामान्य प्रक्रिया है या आने वाले दिनों में बिहार में बड़ी राजनीतिक उलटफेर होने का आभार हैं? इस तरीके के कई सवाल बिहार के राजनीतिक गलियारों में आजकल गर्म है|

जीतन राम मांझी ने मंगलवार को RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को शादी की सालगिरह के मौके पर दिल छू लेने वाला बधाई संदेश दिया था। मांझी ने लालू प्रसाद यादव को शादी की 48वीं सालगिरह पर बधाई देते हुए कहा कि आप हमेशा स्वस्थ और खुशहाल रहकर जनता की सेवा करते रहें, यही कामना है। मांझी की इस बधाई के बाद बिहार के राजनीतिक गलियारों में चर्चा का बाजार गर्म है। एनडीए पर सवाल खड़े करने के बाद मांझी ने लालू को शादी की सालगिरह की बधाई दी और फिर पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी बुला ली। यह कहीं किसी बड़े राजनीतिक उलटफेर का संकेत तो नहीं है?  हम (HUM) पार्टी की बुलाई गई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी संगठन की मजबूती और पार्टी की राजनीतिक हालात पर चर्चा होगी। 

PM मोदी की तस्वीर पर उठाया था सवाल !

जीतन राम मांझी ने पिछले दिनों उस समय NDA के नेताओं को चौंका दिया था, जब कोरोना का टीका लेने के बाद मिलने वाले प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर होने पर सवाल खड़ा किया था। इसके बाद मांझी ने ट्वीट करते हुए कहा कि टीके के प्रमाणपत्र पर अगर तस्वीर होती है तो मृत्यु प्रमाणपत्र पर भी तस्वीर होनी चाहिए। मांझी के इस बयान के बाद विपक्ष ने भी खुलकर मांझी को समर्थन दिया और एनडीए पर सवाल खड़े किए।

राजनीति में संभावनाओं के द्वार हमेशा खुले : RJD !

जीतन राम मांझी के बयान और पिछले दिनों लालू को शादी की सालगिरह की बधाई के बाद गर्म हुई बिहार की सियासत पर RJD ने खुलकर बात रखी है। RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि, NDA में मांझी को तव्वजो नहीं मिल रहा है। वरिष्ठ नेता होने के बाद भी किसी भी फैसले में उनकी राय नहीं ली जाती है. मांझी के RJD में शामिल होने की संभावनाओं पर उन्‍होंने कहा कि राजनीति में संभावनाओं के द्वार खुले हैं और कोई स्थाई दुश्मन नहीं होता।

कांग्रेस MLC ने हवा को और गर्म किया !

बिहार में गरमाई सियासत के बीच कांग्रेस ने खुला ऑफर देते हुए उन्हें पुराना कांग्रेसी याद कराया. उधर कांग्रेस MLC प्रेमचंद्र मिश्रा ने एक बयान देकर बिहार की राजनीति में लगने जा रहे संभावित तड़के की आंच तेज कर दी है मिश्रा ने कहा कि, जीतन राम मांझी आज भले ही NDA में हों पर वो पुराने कांग्रेसी रहे हैं और मंत्री भी थे। आज NDA में वो असहज हैं ऐसा लगता है कि मांझी की NDA से मोह भंग हो गया है। और आने वाले दिनों में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। अगर वो कांग्रेस में आते हैं तो उनका स्वागत होगा।

Share: