khabar7 logo
chikitsa

कोरोना से ठीक हुए लोगों को हो रहे त्वचा, बाल और नाखून के रोग !!

by Khabar7 - 09-Jun-2021 | 12:24:59
कोरोना से ठीक हुए लोगों को हो रहे त्वचा, बाल और नाखून के रोग !!

09 जून 2021,

नई दिल्ली !!

कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों को त्वचा, बाल और नाखून संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते विशेषज्ञ उन्हें खास ध्यान रखने और बढ़ते लक्षणों को नजरअंदाज न करने की सलाह दे रहे हैं।

आमतौर पर मिल रहे हर्पीज (दाद) के मामले !

दिल्ली, मुंबई और कुछ प्रमुख शहरों के डॉक्टरों ने बताया, अस्पताल से डिस्चार्ज हुए या घर पर ही ठीक हुए कई मरीजों में त्वचा में सूजन समेत कई रोग उभरने लगे हैं। इनमें आमतौर पर हर्पीज (दाद) के मामले सामने आ रहे हैं।

दिल्ली में इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के वरिष्ठ त्वचा विशेषज्ञ डॉ. डीएम महाजन के मुताबिक, कुछ मरीज पहले भी दाद से ग्रस्त रहे हैं तो कई मरीजों में पहली दफा यह समस्या उभरी है। दोनों ही मामलों में यह परेशानी कमजोर प्रतिरक्षा के कारण सामने आ रही है।

इस तरह की हो रही परेशानी !

मुंबई की त्वचा विशेषज्ञ और हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ सोनाली कोहली का कहना है कि कोरोना से कमजोर प्रतिरक्षा के चलते कई मरीजों में त्वचा के साथ-साथ बाल और नाखून की बीमारियां भी उभर रही हैं। सोनाली के मुताबिक, ठीक हुए संक्त्रस्मितों को दाद, बाल झड़ने और नाखून की जटिलताओं से भी जूझना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, नाखून संबंधी बीमारी वाले रोगियों में मेलानोनीचिया या ब्यू रेखाएं भी देखने को मिल रही हैं।

सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में सलाहकार डॉ कोहली का कहना है कि बाल झड़ने की स्थिति में मरीजों को तत्काल विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए। 

Share: