khabar7 logo
business

शेयर बाजार: विदेशी निवेशकों ने भारी-भरकम रकम निकाली, कैसा रहेगा बाजार का हाल- जानिए एक्सपर्ट्स की राय !!

by Khabar7 - 18-Jul-2021 | 22:16:55
 शेयर बाजार: विदेशी निवेशकों ने भारी-भरकम रकम निकाली, कैसा रहेगा बाजार का हाल- जानिए एक्सपर्ट्स की राय !!

18 जुलाई 2021

नई दिल्ली !!

भारतीय निवेश बाजार इस वक्त अपने सर्व कालीन उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा है और सभी स्थापित इस शेयर अपने उच्च दामों पर हैं ऐसे में विदेशी निवेशक अपना मुनाफा बुक करके भारतीय बाजार से रकम निकाल रहे हैं। विदेशी निवेशकों ने जुलाई के पहले पखवाड़े में भारतीय शेयर बाजारों से 4,515 करोड़ रुपये निकाले हैं। इस दौरान भारतीय बाजार के प्रति एफपीआई का रुख भी काफी सतर्कता भरा रहा है।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने एक से 16 जुलाई के दौरान शेयरों से 4,515 करोड़ रुपये की निकासी की. इस दौरान उन्होंने ऋण या बांड बाजार में 3,033 करोड़ रुपये डाले भी। इस दौरान उनकी शुद्ध निकासी 1,482 करोड़ रुपये रही। जून में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 13,269 करोड़ रुपये डाले थे।

सर्वकालीन ऊंचाई पर है भारतीय शेयर बाजार !

निवेश बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि, ''इस समय बाजार अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। ऐसे में एफपीआई मुनाफा बुक कर रहे हैं। बाजार के सर्वकालीन उच्च स्तर पर होने और स्थापित शेयरों के दाम भी ऊंचाई पर हैं ऐसे मे अधिकांश विदेशी निवेशक निवेश करने से बच रहे हैं। इसके अलावा कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के जोखिमों को लेकर भी वे सतर्क हैं। ''

डॉलर की मजबूती भारतीय बाजार के लिए ठीक नहीं !

विश्लेषकों का मानना है कि, डॉलर में लगातार मजबूती तथा अमेरिका में बॉन्ड पर प्राप्ति बढ़ने की संभावना भारत जैसे उभरते बाजारों में पूंजी प्रवाह की दृष्टि से अच्छी नहीं है, लेकिन इसको लेकर तत्काल चिंता करने की भी जरूरत नहीं है। 

बाजार विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि, साल 2021 में अभी तक एफपीआई की गतिविधियां काफी उतार-चढ़ाव वाली रही हैं।

जून माह में ₹13,269 करोड़ रुपये का निवेश !

आपको बता दें कि, इससे पहले जून में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 13,269 करोड़ रुपये का निवेश किया था। वहीं अप्रैल और मई में उन्होंने भारतीय बाजारों से शुद्ध रूप से निकासी की थी। मई और अप्रैल में विदेशी निवेशकों ने क्रमश: 2,666 करोड़ और 9,435 करोड़ रुपये निकाल लिए थे।

Share: