khabar7 logo
lifestyle

क्या कहते हैं आपके सितारे? जानिए कैसा बीतेगा आज आपका दिन, और देखिए आज का पंचांग !!

by Khabar7 - 21-Jul-2021 | 10:23:03
क्या कहते हैं आपके सितारे? जानिए कैसा बीतेगा आज आपका दिन, और देखिए आज का पंचांग  !!

21 जुलाई 2021

"खबर 7" के पाठकों के लिए....
 हरिद्वार से पंडित विपिन शास्त्री..!!

विभिन्न हिंदी कैलेंडर के अनुसार, हिंदी मास एवं वर्ष :-
शक सम्वत :- 1943 प्लव।    विक्रम सम्वत :- 2078,
काली सम्वत :- 5123
मास अमांत :- आषाढ     मास पूर्णिमांत :- आषाढ
दिन व तिथि :-  बुधवार, द्वादशी 16:28:24 तक
आज का नक्षत्र ;- ज्येष्ठा,  18:30:23 तक
आज का पक्ष :- शुक्ल
आज का योग :- ब्रह्म - 16:10:30 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय :-
सूर्योदय:- 05:35:57    सूर्यास्त :- 19:18:39
चन्द्रोदय:- 16:51:00   चन्द्रास्त:- 27:18:59
चन्द्र राशि :- वृश्चिक - 18:30:23 तक।

आज के शुभ-अशुभ व अन्य महूर्त  :-
शुभ समय :-     कोई नहीं
अशुभ समय :-   11:59:52 से 12:54:43 तक
कंटक :-   17:28:57 से 18:23:48 तक
राहु काल :-   12:27:18 से 14:10:08 तक
गुलिक काल :-   10:44:27 से 12:27:18 तक
आज का दिशाशूल :-  उत्तर !

आज के व्रत एवं त्यौहार :-
आज बुध प्रदोष व्रत है। बुध प्रदोष व्रत में भोलेशंकर भगवान शिवजी की पूजा-अर्चना यह जाने का विधान है पौराणिक मान्यता के अनुसार जो भक्त आज के दिन सच्चे मन से प्रदोष व्रत को धारण करके उसके नियमों का पालन करता है तो उस पर भगवान शिव का आशीर्वाद बना रहता है और उसकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। कहा जाता है कि, दो गायों का दान करने से जितना पुण्य प्राप्त होता है उतना पुण्य इस व्रत को एक बार करने में ही प्राप्त हो जाता है।

कैसी है आज सितारों की चाल और इसके अनुसार कैसा रहेगा आज 12 राशियों का राशिफल। 

अपनी राशि के अनुसार देखें अपना राशिफल !

मेष :
आज आपका दिन विवादों से भरा रह सकता है। आपका अपने भाइयों से भी विवाद हो सकता है, लेकिन आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा क्योंकि कटु वचन रिश्तों में दरार डाल सकते हैं। शत्रु पक्ष भी आज षड्यंत्र रच सकते हैं लेकिन आप अपनी कार्य कुशलता से सभी समस्याओं का हल निकालने में सक्षम है इसलिए अपने आप पर भरोसा रखें और संयम रे बुद्धि से काम ले। यदि संपत्ति संबंधित कोई विवाद चल रहा था, तो वह आज समाप्त होगा।

वृष :
आज का दिन आपके लिए सुख समृद्धि देने व भाग्य में वृद्धि करने वाला साबित होगा। मनोकामनाएं पूर्ण होगी। घरेलू स्तर पर भी मांगलिक कार्यों का आयोजन हो सकता है। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी और निकट की यात्रा भी हो सकती है। रात्रि का कुछ समय परिवार के साथ बिताएंगे। 

मिथुन :
आज आपके धन, कर्म और कीर्ति की वृद्धि होगी। शत्रु चिन्ता का दमन होगा और प्रबल से प्रबल विरोधी भी आप से हार मानने पर विवश। सफलता प्राप्ति मन हर्षित रहेगा और उत्साह में वृद्धि होगी।दांपत्य सुख में भी वृद्धि होगी। 

कर्क :
आज आप मन से प्रसन्न। व्यापार व व्यवसाय की तरफ ध्यान देना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आज आपको अपने व्यापार को व्यवस्थित करने पर ध्यान देना चाहिए। काम में हिसाब रखना सबसे जरूरी है। तभी आप और आपका परिवार दोनों तरक्की करेंगे। 

सिंह :
आज आप मन से शांत रहेंगे। आजका दिन आपके कामकाज को सुधारने में विशेष योगदान देता हुआ साबित हो रहा है। किसी विशेषज्ञ की सलाह आपके लिए आगे चलकर उपयोगी सिद्ध होगी। आज से आपके मौज बहार के दिन शुरू होने वाले हैं। परिजनों का सहयोग व स्वास्थ्य मजबूत रहेगा।

कन्या :
आज दिन आपके लिए सुखी और समृद्धि दायक साबित होगा और सभी प्रकार के शुभ योग आज आपके दिन को और खास बना रहे हैं। आज ग्रहों की कृपा से आपके सौन्दर्य और व्यक्तित्व आकर्षण में वृद्धि होगी। किसी निकट मित्र की सलाह व सहयोग से आप अपने बिगड़े काम ठीक करने के योग हैं। समय का लाभ उठाएं। आज नौकरी और व्यापार के क्षेत्र में भी आपको सफलता मिल सकती है।

तुला :
आज परिवार के सभी लोग आपका साथ देंगे और आपका सम्मान करेंगे। नौकरी या कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में आज उत्साह से बचना होगा। बहस व टकराव से बचें केवल मन लगाकर अपना काम करें तो आपके हर काम समय से पूरे होते जाएंगे। 

वृश्चिक :
आज आपको जिससे जो भी मदद चाहेंगे वह प्राप्त। आज दिन व्यावसायिक स्थान पर परिवर्तन आपके लिए अच्छा सिद्ध होगा। व्यापार में निकटवर्ती सहयोगी के प्रति सच्ची निष्ठा और सुमधुर वाणी रखने से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं और आपके अनुसार ही आपको फल प्राप्त होंगे। 

धनु :
आज आपके भाग्य में वृद्धि होने के संकेत हैं। आज कुछ उत्तम संपत्ति की प्राप्ति के साथ ही कुछ खर्च होने की भी संभावना दिख रही है। संतान पक्ष से हर्षवर्धक समाचार प्राप्त होगा और परिवार में वातावरण खुशनुमा रहेगा। बहुत समय से रूके हुए किसी कार्य को बनाने की चेष्टा करेंगे प्रयास सफल होने के योग हैं। 

मकर :
आज का दिन आप सुबह से ही यह सोचकर शुरू करेंगे कि आपको अपने सभी पुराने रुके कार्यों को निपटाना है, इसलिए आज विशेष भागदौड़ रहेगी और दिन चिंता में व्यतीत होगा। पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। अतिथि और मेहमानों का आगमन संभव है जो आपके लिए व्यय बढ़ाने वाला हो सकता है। 

कुंभ :
आज अटके हुए कामों को पूरा करने लिए उत्तम दिन है, इसमें सफलता मिलेगी और आप खुश होंगे, आपकी खुशी से कुछ लोगों को ईर्ष्या हो सकती है, इसलिए आपकी नौकरी व कार्यक्षेत्र के कुछ साथी आपको परेशान करने की कोशिश कर सकते हैं, सतर्क रहें। विद्यार्थियों को अपने ज्ञान की वृद्धि के लिए आज गुरुजनों से सलाह लेनी पड़ेगी।

मीन :
आज आपको व्यवसाय से संबंधित मामलों में काफी भागदौड़ करनी होगी, तभी आपको सफलता प्राप्त होगी। कोई विशेष व्यवस्था करने में भी आज आपका समय व्यतीत होगा। अपने पड़ोसियों के व्यवहार से आपको आज कुछ सबक मिल सकता है, इस दिशा में विशेष सावधानी रखने की जरूरत है।


Share: