khabar7 logo
lifestyle

क्या कहते हैं आपके सितारे? जानिए कितना अच्छा और कैसा बीतेगा, आपके लिए आज का सोमवार !!

by Khabar7 - 19-Jul-2021 | 09:41:53
क्या कहते हैं आपके सितारे? जानिए कितना अच्छा और कैसा बीतेगा, आपके लिए आज का सोमवार !!

19 जुलाई 2021

"खबर 7" के पाठकों के लिए....
हरिद्वार से पंडित विपिन शास्त्री..!!

आज का पंचांग :-  दिन सोमवार, शुक्ल पक्ष, दशमी - 22:01:44 तक
सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय :- 05:34:53,   सूर्यास्त :- 19:19:29
चन्द्रोदय :- 14:33:00,  चन्द्रास्त :- 25:33:59
चन्द्र राशि  :- तुला - 16:54:11 तक

हिन्दू मास एवं वर्ष :-
शक सम्वत- 1943 प्लव, विक्रम सम्वत- 2078
काली सम्वत- 5123, मास अमांत- आषाढ, मास पूर्णिमांत- आषाढ।
शुभ समय :- 11:59:42 से 12:54:40 तक
अशुभ समय :- 12:54:40 से 13:49:39 तक, व 15:39:36 से 16:34:34 तक
कंटक- 08:19:48 से 09:14:46 तक
आज का राहुकाल : 07:30 बजे से 09:00 बजे तक।
आज का दिशाशूल : पूर्व !

आज आशा दशमी व्रत है। आशा दशमी व्रत की शुरुआत महाभारत काल से हुई थी, तभी से इसकी मान्यता चली आ रही है  इस दिन विशेष तौर पर माता पार्वती की पूजा की जाती है। इस पूजा को करने से शिव भगवान अत्यंत प्रसन्न होते हैं।

आज विशेष बात यह है कि यह आशा दशमी सोमवार के दिन पड़ रही है। हिंदू धर्म में आमतौर पर भी सोमवार को भगवान शिव की पूजा की जाती है। यह सर्व विख्यात है और विश्वास के साथ माना जाता है कि, सोमवार को शिव जी की पूजा करने से सारे कष्ट दूर होते हैं और पापों का नाश होता है।

अपनी राशि के अनुसार देखें अपना राशिफल !

मेष :
आज अचानक से आपके कुछ अटके हुए काम बनने और कुछ बनते हुए काम रुकने के योग हैं, इसलिए आपको ना ही अधिक खुशी होगी ना ही अधिक दुख होगा। अपने कार्यों को सही अंजाम देने के लिए सही रणनीति बनाएं और आलस्य त्याग कर काम करें। भजनों का स्नेह और सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य मजबूत रहेगा। 

वृष :
आपके अंदर आज गजब की फुर्ती रहेगी, जिससे हर काम को बड़ी जल्दी निपटा लेंगे और आपके पास काफी समय बचेगा, जो अपने परिवार को देंगे। इससे परिवार का वातावरण खुशनुमा रहेगा और परिवार के लोगों के साथ समय बिताकर आप भी राहत की सांस लेंगे। दांपत्य जीवन में भी आज का दिन अनुकूल रहेगाl स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

मिथुन :
आज अचानक से आपके खर्चे बहुत बढ़ सकते हैं, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पर दबाव पड़ेगा। सोच समझकर खर्च करने की आदत डालें। परिवार का वातावरण बहुत ही खुशनुमा रहेगा और घर को सुंदर बनाने का प्रयास करेंगे। अपने गुस्से पर नियंत्रण रख कर काम करेंगे तो सफलता मिलेगी, नहीं तो रिश्तो में तनाव बढ़ेगा।

कर्क :
मानसिक रूप से आज खुद को काफी मजबूत महसूस करेंगे और कुछ बड़े निर्णय लेंगे, जिससे आपकी योजनाएं गति पकड़ेंगी। दांपत्य जीवन में भी खुशी बढ़ेगी और अपने जीवनसाथी को कोई तोहफा उपहार में दे सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति बेहतर बनेगी, लेकिन आप फिर भी काम से संतुष्ट नहीं होंगे और नौकरी बदलने की दिशा में प्रयास करेंगे। 

सिंह :
आज कोई यात्रा कर सकते हैं, यह आपको मानसिक रूप से उर्जा और सफलता भी प्रदान करेगी। घर के छोटे लोगों का सहयोग आपके व्यापार में मिलेगा और आपका व्यापार गति पकड़ेगा। जीवनसाथी को स्वास्थ्य समस्या परेशान कर सकती है। खर्चों में बढ़ोतरी भी होगी, जिस पर आपको थोड़ा ध्यान देना होगा।

कन्या :
आज परिवार में अधिक समय बिताएंगे और घर की जरूरतों को पूरा करेंगे। घरेलू खर्चे से आर्थिक बोझ बढ़ेगा। कोर्ट कचहरी के मामले में आपका दिन काफी मजबूत रहेगा और आपके पक्ष में स्थितियां बनेंगी। व्यापार के मामले में आप का दिन सामान्य रहने वाला है, हालांकि जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें आज काफी परिश्रम करना पड़ेगा। 

तुला :
कोई काम अति उत्साह में ना करें तो  बेहतर होगा। पारिवारिक जीवन ठीक-ठाक रहेगा घर से कोई व्यक्ति यात्रा पर जाने के लिए निकल सकता है। स्वास्थ्य ठीक ठाक रहेगा। काम पर फोकस आपकी अहम चुनौती होगी।

वृश्चिक :
आज आपके खर्चे बढ़ेंगे। किसी आवश्यक कार्य के लिए आप कर्ज भी ले सकते हैं और संभवत: यह कर्ज आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। भाग्य में वृद्धि होगी। घर के बड़ों का स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। काम के सिलसिले में की गई यात्राएं सफलता देंगी, हालांकि बड़ी यात्रा पर जाने से बचना चाहिए। 

धनु :
आज आप बचत के बारे में विचार करेंगे और उसमें सफलता भी प्राप्त करेंगे। ससुराल पक्ष से भी कुछ धन लाभ होने का योग है। कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है, आप आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे लेकिन कोई समस्या नहीं होगी। कार्य क्षेत्र के लिए दिन सामान्य है।

मकर :
आज आपको काम में काफी अच्छा प्रदर्शन करने पर सफलता मिलेगी। आपके कार्यों की तारीफ भी होगी और आप प्रशंसा के हकदार बनेंगे। किसी सुखद यात्रा पर जाने के संयोग बन रहे हैं। अब समय आ गया है कि आपको पारिवारिक जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही को त्यागना होगा।

कुंभ :
आप नौकरी करते हैं तो आज का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहेगा, लेकिन काम का परिणाम तुरंत ना मिले तो धैर्य रखें परेशान ना हों, फल मिलेगा अवश्य। परिवार के लोगों के बीच अपनापन बढ़ेगा। वे एक-दूसरे की परवाह करेंगे जिससे परिवार की नींव मजबूत होगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

मीन :
संतान संबंधी अच्छे परिणाम मिलेंगे। वहीं कार्य क्षेत्र में आज आपका मन थोड़ा कम लगेगा लेकिन जो लोग व्यवसाय करते हैं उन्हें आज अच्छे लाभ की कामना करनी चाहिए। द्वारका माहौल सकारात्मक और स्वास्थ्य मजबूत रहेगा।

Share: