khabar7 logo
uttra-khand

पवित्र स्नान के मौके पर हरिद्वार में उमड़ा जन सैलाब, 2 साल बाद कोरोना की भी कोई बंदिश नहीं !!

by Khabar7 - 19-Nov-2021 | 13:59:06
 पवित्र स्नान के मौके पर हरिद्वार में उमड़ा जन सैलाब, 2 साल बाद कोरोना की भी कोई बंदिश नहीं !!

19 नवंबर 2021,

हाईलाइट्स -

गंगा स्नान पर धर्मनगरी हरिद्वार में बड़ी संख्या में यात्री पहुंचे !

पुलिस प्रशासन ने अपनी व्यवस्थाएं चाक चौबंद की !

मेला क्षेत्र को 9 जोन में बांटा गया !

हरिद्वार !!

आज शुक्रवार को हो रहे कार्तिक पूर्णिमा के गंगा स्नान पर धर्मनगरी हरिद्वार में बड़ी संख्या में यात्री पहुंचे हैं। यहां तड़के से ही पवित्र स्नान का दौर जारी है। इसी क्रम में ऋषिकेश और राज्य के अन्य क्षेत्रों में मौजूद नदियों में भी तड़के से ही स्नान का दौर जारी है। हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ और सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने अपनी व्यवस्थाएं चाक चौबंद की हैं। 
 
कोरोनाकाल के बाद पहली बार बिना किसी भी स्नान के लिए कोई बंदिश नहीं लगाई गई हैं। इसलिए कार्तिक स्नान पर बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे हैं। मेला क्षेत्र को 9 जोन में बांटा गया है। वहीं मेला क्षेत्र को 32 सेक्टरों में बांटकर अधिकारियों की तैनाती की गई है। शहर के अंदर और हाईवे पर जाम न लगे इसके लिए ट्रैफिक प्लान बनाया गया है। इस दौरान भक्तों ने गंगा स्नान के बाद दीपदान कर अपनों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। शहर के बाजारों में श्रद्धालुओं की खूब भीड़ दिखाई दी। पार्किंग भी फुल रही।
 
गंगा घाटों पर जल पुलिस के 14 जवान तैनात !

भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए घुड़सवार पुलिस की भी तैनाती की गई। स्नान के दौरान महत्वपूर्ण सूचना संकलित करने के लिए स्थानीय अभिसूचना इकाई के 12 अधिकारी व कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। गंगा घाटों पर जल पुलिस के 14 जवानों व एक प्लाटून फ्लड कंपनी को तैनात किया गया है। यातायात व्यवस्था के लिए विशेष यातायात योजना तैयार की गई जो समय पड़ने पर तत्काल लागू की जाएगी।
 
मेला क्षेत्र में चोर, उठाईगिरी व जहरखुरानी गिरोह के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विशेष टीम को नियुक्त किया गया है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने प्रदेशवासियों को गुरू नानक देव के प्रकाश पर्व और कार्तिक पूर्णिमा की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं हैं। राज्यपाल ने कहा कि यह प्रकाश पर्व हमें गुरुनानक देव जी के बताए हुए मार्ग पर चलने एवं उनकी शिक्षा का जीवन में आचरण करने का मार्ग दिखाता है।
 
कहा कि हेमकुंड साहिब तक रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। अब दुनियाभर से सिक्ख श्रद्धालु हेमकुंड साहिब के दर्शन सुविधापूर्वक कर पाएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुनानक जी के प्रकाशोत्सव एवं कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं। इस अवसर पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख धर्म के प्रथम गुरु गुरुनानक देव ने हमें सामाजिक समरसता, शांति एवं सौहार्द के मार्ग पर चलने का संदेश दिया है।
 
गंगा स्नान पर्व पर टनकपुर के शारदा, बूम व काकड़ घाट में स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मां पूर्णागिरी धाम में भी भक्तों का तांता लग गया। वहीं गंगा स्नान पर जल पुलिस ने तीन युवकों को डूबने से बचाया। घाट में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं।

Share: