khabar7 logo
chikitsa

डेंगू : इन लक्षणों का भूलकर भी न करें नजरअंदाज, ये है बचाव के तरीके !!

by Khabar7 - 08-Oct-2021 | 14:29:10
डेंगू : इन लक्षणों का भूलकर भी न करें नजरअंदाज, ये है बचाव के तरीके !!

08 अक्टूबर 2021,

नई दिल्ली !!

अभी हम कोरोना से ठीक से निपटे भी नहीं हैं कि देश के कई राज्यों में डेंगू-मलेरिया ने अपने पैर पसार लिए हैं, और ये काफी ज्यादा संख्या में लोगों को बीमार तो कर ही रहा है। लेकिन इसकी वजह से मौत के मामले भी सामने आ रहे हैं। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में इसके सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। अकेले मध्य प्रदेश में अब तक डेंगू के 6600 मामले सामने आए हैं, और यहां सिर्फ सितंबर में ही 4016 मरीज मिले हैं। वहीं, यूपी में भी काफी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं, जो हर किसी को डरा रहे हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हर कोई अपना ध्यान दे और खुद को अपने परिवार को डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारी से बचाकर रखे। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना पड़ेगा। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें -

- मतली- उल्टी आना 
- तेज बुखार आना
- कमजोरी महसूस होना
- पेट की खराबी या पेट में दिक्कतें पैदा होना
- सिरदर्द होना
- मांसपेशियों में दर्द होना
- हड्डी या जोड़ों में दर्द होना
- आंखों के पीछे वाले हिस्से में दर्द होना
- त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते या लाल रंग के दाने होना।
 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें, तो डेंगू के शुरुआती लक्षण फ्लू की तरह होती है और इसी के कारण लोग डेंगू के लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं।

इतने दिनों बाद दिखने लगते हैं लक्षण -

आमतौर पर संक्रमित मच्छर जब किसी व्यक्ति को काटता है, तो उसके 4-10 दिनों के बाद उसमें डेंगू के लक्षण दिखने लगते हैं। इसके बाद तेज बुखार आने के साथ ही डेंगू के अन्य लक्षण भी नजर आने लगते हैं और ये तेजी से बढ़ने भी लगते हैं।

जानलेवा भी हो सकता है डेंगू -

वैसे जो लोग डेंगू की चपेट में आते हैं, वो आमतौर पर एक-दो सप्ताह के अंदर स्वस्थ हो जाते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में जो गंभीर लक्षण वाले होते हैं, जिनकी स्थिति काफी बिगड़ जाती है और जिन्हें समय पर इलाज नहीं मिल पाता है। ऐसे मामलों में ये डेंगू जानलेवा भी हो जाता है। 

जांच जरूरी -

अगर आपको डेंगू के लक्षण नजर आते हैं, तो हो सकता है कि आप इससे पीड़ित हों। ऐसे में आपको निदान के लिए अपने खून की जांच करानी चाहिए और डेंगू की पुष्टि होने पर डॉक्टर की सलाह से ही अपना इलाज कराएं।

डेंगू से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान -

- पूरे आस्तीन के कपड़े पहनें
- मच्छर मारने वाली दवा का उपयोग करें
- घर से या किचन से निकलने वाले कचरे को ज्यादा जमा न होने दें।
- सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें
- घर की छत, कूलर, गमलों, टायर या अन्य जगहों पर पानी जमा न होने दें। ध्यान रहे कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है।

Share: