khabar7 logo
uttar-pradesh

कोरोना इफेक्ट : योगी सरकार का आदेश- बिना परीक्षा पास होंगे 1 से 8वीं तक के बच्चे !!

by Khabar7 - 18-Mar-2020 | 10:56:56
कोरोना इफेक्ट : योगी सरकार का आदेश- बिना परीक्षा पास होंगे 1 से 8वीं तक के बच्चे !!

18 मार्च 2020,

लखनऊ !!

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इसी बीच बच्चों की परीक्षाओं को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है। राज्य में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के एक से लेकर आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा पास किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है।

सभी स्कूल 2 अप्रैल तक बंद !

अपर मुख्‍य सचिव (शिक्षा) रेणुका कुमार ने बताया, 'बेसिक शिक्षा परिषद के तहत सभी स्कूलों को पहली से लेकर आठवीं क्लास तक के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा कराए ही पास करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। सभी स्कूल 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।'

उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने एक महत्‍वपूर्ण फैसला लेते हुए 23 मार्च से 28 मार्च के बीच होने की वाली परीक्षाएं निरस्‍त कर दी हैं। इसके साथ ही सभी छात्र छात्राओं को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। ऐसा करने से नया सत्र शुरू करने में देरी नहीं होगी। इस पत्र को सभी परिषदीय स्‍कूल और सभी जिलों में भेज दिया गया है।
 
प्रदेश में प्रतियोगी और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं स्थगित !

योगी सरकार ने यूपी के सभी पर्यटक स्थल 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया है। हालांकि इस दौरान वहां साफ-सफाई होती रहेगी। इसके साथ-साथ यूपी के सभी स्कूल और कॉलेज भी 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे। प्रदेश में प्रतियोगी और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

तहसील दिवस और जनता दर्शन का कार्यक्रम भी 2 अप्रैल तक बंद रहेगा। सभी सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स को भी बंद करने का आदेश दिया गया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार जिलाधिकारी के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के धार्मिक गुरुओं से अपील करेगी कि वह मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों और गिरिजाघरों में भीड़ को रोकें।

Share: