khabar7 logo
lifestyle

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब चैट होगी पहले से भी ज्यादा सुरक्षित !!

by Khabar7 - 13-Dec-2021 | 15:54:10
WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब चैट होगी पहले से भी ज्यादा सुरक्षित !!

13 दिसंबर 2021,

नई दिल्ली !!

वॉट्सऐप दुनिया में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। अब हाल ही में वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक नया सिक्योरिटी अपडेट रोल आउट हुआ है। WhatsApp के नए प्राइवेसी फीचर में यूजर्स की चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन करने और स्टेटस, प्रोफाइल फोटो और काफी कुछ को हाइड करने से संबंधित है। इसी प्रकार के एक प्राइवेसी ड्रिवन टेक्नोलॉजी में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया प्राइवेसी फीचर एनेबल किया है। इस नए फीचर के जरिए यह तय होगा कि एक अनजान वॉट्सऐप कॉन्टेक्ट, जिसके साथ कभी चैट नहीं हुई है उसे लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नजर नहीं आएगा।

यह रिपोर्ट उसके बाद आई है जब एक यूजर ने ट्विटर पर वॉट्सऐप से पूछा कि क्या किसी को ऐसी दिक्कत आ रही है, जिसमें वह लास्ट सीन कॉन्टैक्ट्स को चेक नहीं कर पा रहे हैं। उसके उत्तर में एक अन्य यूजर ने वॉट्सऐप सपोर्ट का स्क्रीन ग्रैब शेयर किया, जिसमें नए सिक्योरिटी फीचर की जानकारी दी गई है। वॉट्सऐप सपोर्ट के उस स्क्रीनशॉट में लिखा है कि 'हमारे यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी में सुधार करने के लिए हम उन लोगों के लिए लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस देखना मुश्किल कर रहे हैं, जिन्हें आप जानते नहीं हैं। इसमें आगे बताया गया है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी उन यूजर्स के लिए उनके फ्रेंड्स, फैमिली और बिजनेस के लिए कुछ भी बदलाव नहीं करेगी, जिनसे वह पहले से जुड़े हुए थे।

WhatsApp क्यों है जरूरी ?

WhatsApp के नए प्राइवेसी फीचर को लेकर Twitter पर कई यूजर्स इसकी जरूरतों के बारे में बात कर रहे थे। कुछ लोगों को यह बिलकुल गैर जरूरी लगा है तो कुछ को इसके बारे में कुछ समझ ही नहीं आ रहा है। वॉट्सऐप के नए प्राइवेसी फीचर के पीछे जरूरी वजह अनजान थर्ड-पार्टी ऐप्स हैं। लोगों को नहीं पता है, लेकिन कुछ थर्ड-पार्टी ऐप हैं जो चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस देखकर लॉगिन कर सकती हैं। अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए वॉट्सऐप ने यह प्राइवेसी फीचर पेश किया है, जो कि अन्य लोगों के ऑनलाइन स्टेटस को चेक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स को स्टॉक करने से रोक सकती हैं।

आपको बता दें कि इससे आपके फ्रेंड्स, फैमिली और सहकर्मियों के साथ चैटिंग एक्सपीरियंस में कोई बदलाव नहीं आएगा। मगर वॉट्सऐप पर आपके एक्टिव स्टेटस को चेक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप के साथ साथ-साथ नए लोगों को भी फिल्टर करेगा, जिनके साथ आपने पहले कभी चैट नहीं की होगी। इसके बाद भी अगर आप सेव किए गए कॉन्टैक्ट्स का एक्टिव स्टेटस नहीं चेक कर पा रहे हैं तो इसका इस फीचर से कोई लेना देना नहीं है। कई यूजर्स अपना लास्ट सीन छिपाने के लिए प्राइवेसी सेटिंग को इनेबल कर सकते हैं और इसका कोई भी कुछ भी नहीं कर सकता है, क्योंकि हर किसी की प्राइवेसी अपने लिए जरूरी है।

Share: