khabar7 logo
business

क्रिप्टो बाजार में जबरदस्त गिरावट, 4 लाख तक घटा बिटक्वाइन का दाम !!

by Khabar7 - 16-Nov-2021 | 18:28:33
क्रिप्टो बाजार में जबरदस्त गिरावट, 4 लाख तक घटा बिटक्वाइन का दाम !!

16 नवंबर 2021,

हाईलाइट्स -

क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन में आज लाखों की कमी !

लाल निशान पर बने हुए हैं सभी करेंसी !

ईथेरियम में 9 फीसदी की बड़ी गिरावट !

नई दिल्ली !!

क्रिप्टोकरेंसी बाजार के लिए 16 नवंबर यानी मंगलवार का दिन बेहद बुरा साबित हुआ। दरअसल, दिन शुरू होते ही लगभग सभी डिजिटल मुद्राओं में गिरावट दिखाई दी और जैसे-जैसे दिन बढ़ा, ये गिरावट भी बढ़ती गई। ताजा हाल की बात करें तो दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन में आज हजारों नहीं बल्कि लाखों की कमी आई। इसका दाम एक दिन में ही 4 लाख रुपये घट गया। सिर्फ बिटक्वाइन ही नहीं ईथेरियम, लाइटक्वाइन, पॉल्काडोल और डॉक्वाइन समेत लगभग सभी करेंसी लाल निशान पर बने हुए हैं। 

बिटक्वाइन के दाम आठ फीसदी तक गिरे !

मंगलवार को दुनिया की सर्वाधिक लोकप्रिय डिजिटल करेंसी बिटक्वाइन की कीमत आठ फीसदी तक घट गई। खबर लिखे जाने तक इसमें 7.96 फीसदी या 4,20,322 रुपये की गिरवाट आ चुकी थी। इस गिरावट के साथ बिटक्वाइन का दाम गिरकर 48,61,718 रुपये पर आ गया। गौरतलब है कि हाल ही में बिटक्वाइन ने अपने ऑल टाइम हाई स्तर को छुआ था। 

बिटक्वाइन के अलावा दुनिया की दूसरी सबसे पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी ईथेरियम में भी आज बड़ी गिरावट आई। इसका दाम 9.33 फीसदी तक घट गया। इस गिरावट के बाद ईथेरियम की क्रिप्टो बाजार में कीमत 35,415 रुपये कम हो गई। लाल निशान पर कारोबार करने के दौरान आज इस डिजिटल करेंसी का दाम 3,44,174 रुपये पर आ गया।

अन्य आभाषी मुद्राओं का भी हाल बुरा !

सबसे बड़ी दोनों क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन और ईथेरियम में गिरावट के साथ ही अन्य दूसरी डिजिटल करेंसी में भी जबरदस्त गिरावट रही। चेनलिंक (LINK) में आज 12.67 फीसदी की गिरावट आई और इस कॉइन की कीमत घटकर 2,400.92 रुपये पर आ गई। वहीं लाइटक्वाइन (LTC) ने 13.90 फीसदी की गिरावट लेकर अपनी कीमत 18,925 रुपये दर्ज कराई। इसके साथ ही कार्डानो और रिपल, पॉल्काडोट, शीबा इनू समेत कई डिजिटल करेंसी लाल निशान पर रहीं। 

फायदे में रहने वाली डिजिटल करेंसी की बात करें तो मंगलवार को टेथर क्वाइन और अंडरडॉग समेत इक्का-दुक्का करेंसी ही मामूली बढ़त ले पाईं। दस सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो में शुमार टेथर की कीमत 1.4 फीसदी बढ़ी और इस तेजी के साथ इसका दाम  की बढ़त पर था और इसकी कीमत भारत में 81.69 रुपये पर पहुंच गया। इसके साथ ही इसका बाजार पूंजीकरण भी बढ़कर 5.5 खरब डॉलर हो गया। 

Share: