khabar7 logo
business

CNG वाहन इस्तेमाल करने वालों को अक्टूबर माह में दूसरा झटका, PNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी !!

by Khabar7 - 13-Oct-2021 | 11:16:28
CNG  वाहन इस्तेमाल करने वालों को अक्टूबर माह में दूसरा झटका,  PNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी !!

13 अक्टूबर 2021,

हाईलाइट्स -

एक महीने में CNG और PNG की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी !

PNG की कीमत में 2.10 रुपये प्रति SCM का इजाफा !

नई दिल्ली !!

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए जनता ने सीएनजी वाहनों को अपनाने की ओर रुख करना शुरू किया ही है कि सरकार ने सीएनजी वाहन इस्तेमाल करने वालों को भी झटका देना शुरू कर दिया है। जी हां पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतें देश के प्रत्येक शहर में ₹100 प्रति लीटर के आसपास है या फिर इस कीमत को पार कर चुकी हैं।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का धीरे-धीरे असर यह हो रहा था कि, मध्यम वर्गीय परिवार पेट्रोल के बजाय सीएनजी वाहनों की ओर रुख करने लगे थे इसी के चलते देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की वैगनआर अपने सीएनजी वर्जन के कारण बिक्री में अगस्त माह के बाद से देश के नंबर वन बिकने वाली कार बन चुकी है। जबरदस्त बिक्री को देखते हुए मारुति सुजुकी ने अपने वैगनआर के सीएनजी वेरिएंट की जबरदस्त मांग को देखते हुए इस वेरिएंट की कीमत में भी 40,000 की वृद्धि कर डाली है।

लेकिन सरकार ने इसी बीच आम आदमी को अक्टूबर माह में महंगाई का दोहरा झटका दे दिया है। दरअसल CNG और PNG की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हो गई है। CNG जहां 2.28 रुपये प्रति किलो महंगी की गई है तो वहीं पनग  की कीमत में 2.10 रुपये प्रति SCM का इजाफा हो गया है। 

आपको  बता दें कि इस महीने यह दूसरी बार है जब दूसरी बार  और सीएनजी के दाम बढ़े हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब CNG और PNG की एक ही महीने में कीमतों में दो बार बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि 1 अक्टूबर को CNG की क़ीमत में 2.28 रुपये प्रति kg का इज़ाफा किया गया था, जबकि PNG  की कीमतों में 2.10 रुपया प्रति kg इज़ाफ़ा हुआ था|
 
अलग अलग शहरों में बढ़ोतरी के बाद CNG-PNG की कीमत -

- दिल्ली में सीएनजी आज से 49.76 रुपये प्रति किलोग्राम
- नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 56.02 रुपये प्रति किलोग्राम
- गुरुग्राम में सीएनजी की कीमत 58.20 रुपये प्रति किलो
- 2.10 रुपये बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पीएनजी की कीमत 35.11 रुपये प्रति SCM 
- नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत 34.86 रुपये प्रति SCM
- गुरुग्राम में पीएनजी की कीमत 33.31 रुपये प्रति SCM
- रेवाड़ी और करनाल में पीएनजी की कीमत 33.92 रुपये प्रति SCM
- मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में पीएनजी की कीमत 38.37 रुपये प्रति SCM 

बता दें कि एक अक्टूबर को IGL ने दिल्ली,  नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, करनाल, कैथल, मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर, और अजमेर में CNG के दाम बढ़ाए थे. वहीं घरेलू कामों में इस्तेमाल होने वाली PNG के दाम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा के अलावा रेवाड़ी, करनाल, गुरुग्राम, मेरठ, मुजफ्फरनगर और शामली में बढ़े थे|

Share: